गंभीरता पैमाना:  
  (19/100)

Google अपनयन

गूगल पुनर्निर्देशन और इसकी प्रबलता

सुरक्षा विशेषज्ञों ने पता लगाया कि, पिछले तीन वर्षों के दौरान, साइबर संसार में गूगल पुनर्निर्देशन अत्यधिक गंभीर मुद्दा बन गया है । हमारे पास 2012 की शुरुआत में गूगल पेज और ऐसे ही खोज इंजनों पर  URL पुनर्निर्देशन की शिकायतों की सबसे बड़ी मात्रा आई । परन्तु, इस मुद्दे को अभी भी सबसे अधिक प्रासंगिक मुद्दों में से एक माना जाता है क्योंकि यह प्रतिदिन सैकड़ों कंप्यूटरों को प्रभावित करता रहता है (विंडोज और मैक ओएस) ।

यदि आप याहू या दुसरे डोमेन्स की ओर(यह साइटें या तो आपको अच्छी तरह ज्ञात होंगी या आपके लिये नई होंगी) गूगल पुनर्निर्देशनों से पीड़ित हैं, तो इसकी बहुत अधिक संभावना है कि आप ऐसे दुर्भाग्यशाली पीसी उपयोगकर्ताओं में से एक होंगे जिसे गूगल पुनर्निर्देशन वायरस का सामना करना पड़ रहा है ।Yahoo Redirect virus और  Bing redirect virus की तरह, इसे भी एक ब्राउज़र अपहरणकर्ता और एक सशक्त अनचाहे प्रोग्राम की श्रेणी में रखा जाता है । यहाँ प्रमुख समस्या इसको हटाना है –गूगल पुनर्निर्देशन वायरस (या एक ब्राउज़र अपहरणकर्ता) किसी भी नाम से छिपे रह सकते हैं, इसलिये इसे स्वयं हटाना मुश्किल है ।  कंप्यूटर विशेषज्ञों की सहायता के बिना कंप्यूटर ठीक करने की कोशिश करते हुये, आप अपने कंप्यूटर से उपयोगी घटकों को हटा सकते हैं । ऐसा कौन चाहेगा? किसी पीसी से संबंधित समस्या से बचने के लिये, आपको स्वचालित हटाने के विकल्प को चुनना चाहिये ।SpyHunter  को Google Redirect वायरस को हटाने के लिये अत्यधिक प्रभावशाली एंटी-स्पाईवेयरों में से एक माना जाता है ।

An Example of Google Redirect virus

मुद्दे जो ब्राउज़र अपहरणकर्ता की वजह से उत्पन्न होते हैं 

जबकि अधिकतर लोग सोचते हैं कि ब्राउज़र अपहरणकर्ता हानिरहित होते हैं, सुरक्षा शोधकर्ता यह सिफ़ारिश करते हैं कि गूगल पुनर्निर्देशन वायरस और इसके जैसे पीयूपीओं से बचना चाहिये क्योंकि वह संक्रमित पीसी सिस्टम पर बहुत सारे विभिन्न मुद्दे उत्पन्न कर सकते हैं ।यहाँ वह अत्यधिक आम गतिविधियाँ हैं जो इस मॉलवेयर के द्वारा की जाती हैं :

  • Yahoo Comcast, Bing, और इसी तरह की वेबसाइटस को गूगल पुनर्निर्देशन । हमें आपको यह चेतावनी देना आवश्यक है कि आप किसी वेबसाइट की ओर पुनर्निर्देशित हो सकते हैं, चाहे वह हानिरहित हो या दुष्ट हो ।इसके अतिरिक्त, जब कंप्यूटर का गूगल पुनर्निर्देशनों के द्वारा अपहरण कर लिया जाता है, तो आप इस मुद्दे को प्रत्येक उस ब्राउज़र पर देखेंगे जो कंप्यूटर पर स्थापित है ।आप Google Chrome, Mozilla Firefox, Internet Explorer, Safari और दूसरे ब्राउज़रस का उपयोग करते हुये  बिना रुकने वाले पुनर्निर्देशनों से पीड़ित हो सकते हैं ।
  • ब्राउज़र और सिस्टम की सेटिंग्स को बदल देता है । विशिष्ट रूप से, यह वायरस शरू के पृष्ठ, डिफ़ॉल्ट खोज इंजन, नये टैब पृष्ठ, बुकमार्क्स की सूची और अन्य सेटिंग्स को बदल देता है । यह उसे बिना उपयोगकर्ता की अनुमति के करता है ।
  • शिकार के खोज परिणामों में व्यवसायिक सामग्री की बहुत बड़ी मात्रा । ब्राउज़र अपहरणकर्ता न केवल आपके सिस्टम की सेटिंग्स को बदल सकते हैं, वह आपके खोज परिणामों को भी प्रभावित कर सकते हैं और प्रत्येक वेब ब्राउज़र पर उन्हें Yahoo और ऐसी ही वेबसाइटस की ओर पुनर्निर्देशन करने के लिये उपयोग कर सकते हैं ।
  • लोगों के ब्राउज़िंग सत्रों पर नजर रखना और उनकी खोज शब्दावली और ऐसे ही डाटा को एकत्रित करना । प्राय:, गूगल पुनर्निर्देशन वायरस शिकार के द्वारा अधिकतर वेबसाइटस पर जाने की, सूचना जो वह उन पर जा कर डालता है, कंप्यूटर का आई पी पता, स्थान, ई-मेल पता और ऐसे ही डाटा के बारे में जानकारी एकत्रित करता है ।

जैसा कि आप देख सकते हैं, गूगल पुनर्निर्देशनों को नकारा नहीं जा सकता क्योंकि वह आपको दूसरे वायरसों की घुसपैठ की ओर ले जा सकते हैं । इस मुद्दे का सुरक्षित ब्राउज़िंग से कोई वास्ता नहीं है और, यदि आपके कंप्यूटर पर एक ख्यातिप्राप्त एंटी-स्पाईवेयर भी स्थापित है, तो भी आप अपने कंप्यूटर की सुरक्षा के बारे में निश्चित नहीं हो सकते । Google Redirect वायरस इतना लोकप्रिय क्यों हो गया है ? उत्तर बिल्कुल सीधा है – पूर्वनिर्धारित वेबसाईटो का प्रचार करके पैसा बनाने की कोशिश करना । जैसा कि हमने पहले ही बताया है, इनमें से कुछ साइटें हानिरहित हो सकती हैं(Yahoo, Bing, Facebook or Comcast),  लेकिन यह उन सभी के बारे में नहीं कहा जा सकता ।

एक पुनर्निर्देशित वायरस कैसे फैलता है और कंप्यूटरों में कैसे घुसपैठ करता है?

पहली दृष्टि से ही, ऐसा प्रतीत हो सकता है कि बिना इस बात की जांच किये कि इसके अंदर क्या है एक मुफ्त प्रोग्राम को स्थापित करने में कुछ भी जोखिम नहीं है । परन्तु हम ऐसा करने की सिफारिश नहीं करते क्योंकि ऐसी प्रत्येक एप्लीकेशन संदिग्ध अवयवों से भरपूर हो सकती है, जैसे कि ब्राउज़र अपहरणकर्ता, ऐडवेयर और इसी तरह के वायरस । इसलिये, मुख्य बात जो आपको फ्रीवेयर या शेयरवेयर को स्थापित करते हुये करनी है वह कस्टम या एडवांस्ड स्थापना तरीके को चुन कर इसकी निगरानी करना है । और भी, इस बात से सावधान रहें कि ऐसे पीयूपी ख़राब तरीके से संरक्षित सिस्टमों में घुसपैठ कर सकते हैं, इसलिये आपको एक ख्यातिप्राप्त एंटी-स्पाईवेयर की स्थापना करने के बारे में सोचना चाहिये ।इसके अतिरिक्त, संदिग्ध उभरने वाले और बैनर विज्ञापनों से, जो लगभग प्रत्येक वेबसाइट पर दर्शायें जा सकते हैं,  दूर रहें । यदि आप सोचते हैं कि आपका कंप्यूटर गूगल पुनर्निर्देशन वायरस के द्वारा अपहरण कर लिया गया है, तो आपको नीचे दी गई गाइड का उपयोग करें ।

गूगल पुनर्निर्देशन वायरस को संक्रमित पीसी सिस्टम से हटाना

यदि आप Bing, Yahoo और दूसरी वेबसाइटो की ओर पुनर्निर्देशन से पीड़ित हैं, तो इसका मतलब है कि आपका वास्ता ब्राउज़र अपहरणकर्ता से पड़ा है । इस खतरे की घुसपैठ से आपको यह सोचना चाहिये कि आपने हाल ही में कौन से फ्रीवेयर को अपने कंप्यूटर पर स्थापित किया है क्योंकि, जैसा कि हमने पहले ही आपको चेतावनी दी है, ब्राउज़र अपहरणकर्ता, जैसे कि गूगल पुनर्निर्देशन वायरस, सोफ्ट्वेयर बंडलों की सहायता से  सक्रिय रूप से फ़ैल गये हैं । एक बात स्पष्ट है – आपको अपने कंप्यूटर से संदिग्ध अवयवों को हटाना आवश्यक है । परन्तु, आपको ध्यान रखना चाहिये कि इसे व्यक्तिगत तौर पर हटाने के चरणों की सहायता से मुश्किल से ही हटाया जा सकता है । इसीलिये हम आपसे यह सिफारिश करते हैं कि आपको नीचे दिये गये एंटी-स्पाईवेयर उपकरणों में से एक का उपयोग करना चाहिये ।

 

आप Google को स्वचालित रूप से इन में से किसी एक प्रोग्राम को इस्तेमाल कर के हटा सकते हैं: SpyHunter, STOPzilla, Malwarebytes Anti Malware हम इन प्रोग्रामों की सिफारिश करते हैं क्योंकि ये आसानी से संभावित तौर पर अंवांछित प्रोग्रामों और उनसे संबंधित वाइरस, उनकी फाइलों और रिजिस्ट्री को मिटा सकते हैं।

हम इस साइट पर दिए गये किसी भी उत्पाद के साथ संबंधित हो सकते हैं। पूर्ण प्रकटीकरण हमारे इस्तेमाल के समझौते मे है।
गूगल पुनर्निर्देशन को दूर करने के लिए किसी भी प्रकार के एंटी स्पाइवेयर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने से आप हमारे गोपनीयता नीति और उपयोग का समझौता से सहमति रखते हैं ।
गूगल पुनर्निर्देशन को हटाने के लिए हम गूगल पुनर्निर्देशन की सिफारिश करते हैं। आपको पता लगाना चाहिए कि नि: शुल्क परीक्षण परिजीवी के वर्तमान संस्करण का पता लगाता हो.
वैकल्पिक सॉफ्टवेयर
STOPzilla
हमने को हटाने में की क्षमता जाँची है (2016-01-29)
Malwarebytes Anti Malware
हमने को हटाने में की क्षमता जाँची है (2016-01-29)
Defender Pro Ultimate
हमने को हटाने में की क्षमता जाँची है (2016-01-29)
XoftSpy AntiVirus Pro
हमने को हटाने में की क्षमता जाँची है (2016-01-29)
गूगल पुनर्निर्देशन की तस्वीर
गूगल पुनर्निर्देशन की तस्वीरगूगल पुनर्निर्देशन की तस्वीरगूगल पुनर्निर्देशन की तस्वीर

व्यक्तिगत Google अनुप्रेषित को हटाने की मार्ग दर्शिका

कदम 1: Google और उससे संबंधित प्रोग्रामों को हटाएँ

Windows Mac OS X कदम 2

Remove Google from Windows 7 / Vista / XP systems

  • Start Control Panel Programs and Features को क्लिक करें (यदि आप Windows XP को उपयोग करते हैं, तो Add/Remove Programs को क्लिक करें)

Remove Google from Windows 10 / Windows 8 systems

  • यदि आप Windows 10 / Windows 8 को उपयोग करते हैं, तो नीचे उल्टे हाथ की तरफ राइट क्लिक करें। जैसे ही Quick Access Menu दिखाई दे, Control Panel और Uninstall a Program को चुन लें।
Google और उससे संबंधित प्रोग्रामों को हटाएँ
  • यहाँ Google या वैसे ही हाल ही में स्थापित किए गये संदेहजनक प्रोग्रामों को ढूँढें!
  • इनकी स्थापना रद्द करें और OK पर क्लिक करें सभी बदलाव सुरक्षित करने के लिए।
संदिग्ध प्रविष्टियो  में से प्रत्येक पर राइट क्लिक करें और 'Uninstall' को चुनें
Windows Mac OS X कदम 2

Remove Google from Mac OS X system

यदि आप OS X का उपयोग कर रहे हैं, तो स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर Go बटन क्लिक करें और Applications का चयन करें।

'Go' पर क्लिक करें और 'Applications' का चयन करें

आप Applications फ़ोल्डर को देखने प्रतीक्षा करें और उस में Google या किसी भी अन्य संदिग्ध कार्यक्रमों को ढूँढें। अब हर ऐसी प्रविष्टियों पर क्लिक करें और Move to Trash का चयन

हर दुर्भावनाप ूर्ण प्रविष्टि पर क्लिक करें और चुनें 'Move to Trash'

कदम 2: Windows के शॉर्टकट में से Google को हटाएँ

कदम 3
  • Mozilla Firefox के शॉर्टकट को राइट क्लिक करें और Properties को चुनें।
ब्राउज़रों के निशान पर क्लिक करें और 'Properties' को चुनें
  • Shortcut पेज पर जाइए और Target फील्ड को देखिए। कोई ख़तरनाक URL दिखे हो आपके वाइरस से संबंधित लगे, तो उसे हटा डीजिए।
'Shortcut' टैब का चयन करें और 'http://isearch.babylon.com...' या अन्य संदिग्ध URL को हटाएँ।

Internet Explorer और Google Chrome समेत सभी ब्राऊज़रों के लिए उपर दिए सारे कदम उठाइए। ध्यान रखें कि इन ब्राऊज़रों के सभी जगहों पर URL को ढूँढें क्योंकि वे कहीं भी हो सकते हैं - जैसे डेस्कटॉप, स्टार्ट मेनू, टास्क बार इत्यादि।

कदम 3: Google को अपने हर एक ब्राउज़र से हटा दें।

Internet Explorer Mozilla Firefox Google Chrome Safari कदम 4

Remove Google from Internet Explorer (IE)

ख़तरनाक एड-ऑन को हटा दें
  • Internet Explorer को खोलें, गियर के निशान पर क्लिक करें (IE मेनू में) जो आपके ब्राउज़र के सीधे हाथ पर उपर की तरफ है और Manage Add-onsपर क्लिक करें।
मेनू के निशान पर क्लिक करें और 'Manage add-ons' का चयन करें
  • आपको एक Manage Add-ons की खिड़की दिखाई देगी। यहाँ पर Google या और संदेहजनक प्लग-इन को ढूँढें। ऐसे किसी भी प्लग-इन को Disable पर क्लिक कर के हटा दें:
दुर्भावनाप ूर्ण प्रविष्टिय ों में से प्रत्येक पर राइट क्लिक करें और 'Disable' को चुनें यदि आपका मेन पृष्ठ किसी वाइरस द्वारा बदल दिया गया हो, तो उसे वापस बदल दें।
  • गियर के निशान पर क्लिक करें (मेनू में) जो आपके ब्राउज़र के सीधे हाथ पर उपर की तरफ है और Internet Options को चुनें। General के टॅब पर ही रहें
  • यहाँ पर संदेहजनक URL को हटाएँ, और आपकी इच्छा मुताबिक वेबसाइट का पता डालें। Apply पर क्लिक कर के बदलाव को सुरक्षित करें।
दुर्भावनापू ्ण URL हटाएं, अपनी वांछित वेबसाइट दर्ज करें और परिवर्तनों को बचाने के लिए 'Apply' पर क्लिक करें Internet Explorer को दोबारा से सेट करें
  • गियर के निशान पर दोबारा क्लिक करें (मेनू में) और Internet options को चुनें। Advanced के टॅब पर जाएँ।
  • यहाँ Reset को चुनें
  • जब नई प्रति खोलें तो Google को नष्ट करने के पक्के सबूत के लिए Delete personal settings के अंदर Reset को फिर चुनें ताकि ये पूरी तरह से हो जाए।
'Advanced' टैब पर जाएं और 'Reset' बटन पर क्लिक करें। अब 'Delete personal settings' का चयन करें और फिर 'Reset' बटन पर क्लिक करें।
Internet Explorer Mozilla Firefox Google Chrome Safari कदम 4

Remove Google from Mozilla Firefox (FF)

ख़तरनाक विस्तार को हटाएँ
  • Mozilla Firefox को खोलें, मेनू के निशान पर क्लिक करें (दाईं ओर उपर की तरफ) और Add-ons Extensions को चुनें।
मेनू के निशान पर क्लिक करें और 'Add-ons' का चयन करें
  • यहाँ Google और अन्य संदिग्ध प्लग-इनों को चुनें। इन प्रविष्टियों को नष्ट करने के लिए Remove को क्लिक करें।
'Extensions' को चुनें और दुर्भावनापू ्ण प्रविष्टियो  के लिए देखो। उनमें से प्रत्येक से छुटकारा पाने के लिए 'Remove' क्लिक करें यदि आपका मेन पृष्ठ किसी वाइरस द्वारा बदल दिया गया हो, तो उसे वापस बदल दें।
  • मेनू पर क्लिक करें (जो आपकी स्क्रीन के सीधे हाथ की तरफ उपर को है), और Options General को चुनें।
  • यहाँ पर संदेहजनक URL को हटाएँ, और आपकी इच्छा मुताबिक वेबसाइट का पता डालें या Restore to default को चुनें।
  • OK को क्लिक करें और इन बदलावों को सुरक्षित करें।
'General' टैब में, 'Home Page' अनुभाग से दुर्भावनापूर्  URL को हटाएँ या 'OK' बटन पर क्लिक करें। परिवर्तन सहेजने के लिए 'OK' पर क्लिक करें Mozilla Firefox को दोबारा से सेट करें
  • अपने उल्टे हाथ के उपर की तरफ Firefox मेनू को क्लिक करें और फिर ? को क्लिक करें। यहाँ Troubleshooting Information को चुनें।
मेनू के निशान पर क्लिक करें और फिर '?' पर। फिर 'Troubleshooting Information' को चुनें।
  • अब आपको Reset Firefox to its default state संदेश दिखाई देगा जिसमे Reset Firefox के बटन होंगे। इस बटन को कई बार दबा कर Google को पूरी तरह से हटा दें।
'Reset Firefox' बटन पर दो बार क्लिक करें क्लिक करें
Internet Explorer Mozilla Firefox Google Chrome Safari कदम 4

Remove Google from Google Chrome

संदेहजनक प्लग-इन को हटाएँ
  • Google Chrome को खोलें, मेनू के निशान पर क्लिक करें (दाईं ओर उपर की तरफ) और Tools Extensions को चुनें।
मेनू के निशान पर क्लिक करें। 'Tools' और 'Extensions' का चयन करें।
  • यहाँ, Google और बाकी संदेहजनक प्लग-इनों को चुनें, और नष्ट करने का बटन दबाएँ ताकि ये कंप्यूटर से नष्ट हो जाएँ।
दुर्भावनापू ्ण प्रविष्टियो  को देखें और नष्ट करने के निशान पर क्लिक करके उनमें से प्रत्येक को हटाएँ यदि वाइरस नें आपके प्रथम पृष्ठ या खोज इंजन को बदल दिया हो, तो उसे ठीक कर लें।
  • मेनू के निशान को क्लिक करें और Settings को चुनें।
  • यहाँ Open a specific page or set of pages को On startup के अंदर ढूंढीए, और Set pages को क्लिक करें।
मेनू और 'Settings' पर क्लिक करने के बाद, 'Set pages' का चयन
  • अब आपको एक और विंडो दिखाई देगी। यहाँ संदेहजनक खोज साइटों को हटाएँ, और उस वेबसाइट का नाम डाल दें जो आपको प्रथम पृष्ठ चाहिए।
दुर्भावनापूर्  URL को हटाने के लिए 'X' क्लिक करें
  • मेनू के निशान पर फिर से क्लिक करें और Search के अंदर Settings Manage Search engines को चुनें।
जब 'Settings' में हों, 'Manage search engines...' का चयन करें
  • जब आप Search Engines... में हों, तो सभी संदेहजनक वेबसाइटों को हटा दें। आपको सिर्फ़ Google या आपकी पसंदीदा वेबसाइट ही छोड़नी चाहिए।
दुर्भावनापूर ण URL को हटाने के लिए 'X' क्लिक करें Google Chrome को दोबारा से सेट करें
  • आपके Google Chrome के दाईं ओर उपर की तरफ मेनू पर क्लिक करें और Settings को चुनें।
  • अपने पेज के सबसे नीचे के भाग में जाएँ और Reset browser settings पर क्लिक करें।
जब 'Settings' में हों, तो 'Reset browser settings' बटन के लिए नीचे स्क्रॉल करें और उस पर क्लिक करें
  • अपने काम की पुष्टि करने और Google को हटाने के लिए Reset को क्लिक करें।
इसे हटाने की प्रक्र या को पूरा करने के लिए 'Reset' बटन पर क्लिक करें
Internet Explorer Mozilla Firefox Google Chrome Safari कदम 4

Remove Google from Safari

ख़तरनाक विस्तार को हटाएँ
  • Safari वेब ब्राउज़र खोलें और स्क्रीन की बाईं शीर्ष पर मेनू में Safari पर क्लिक करें। ये करने के बाद Preferences को चुने।
'Safari' पर क्लिक करें और 'Preferences' का चयन करें
  • इधर, Extentions को चुनें और Google या अन्य संदिग्ध प्रविष्टियों को ढूँढें। उनमें से प्रत्येक छुटकारा पाने के लिए Uninstall बटन पर क्लिक करें।
'Extensions' पर जायें और दुर्भावनाप ूर्ण आड-ऑन्स स्थापना रद्द करें यदि आपका मेन पृष्ठ किसी वाइरस द्वारा बदल दिया गया हो, तो उसे वापस बदल दें।
  • अपने Safari वेब ब्राउज़र को खोलें और मेनू खंड में Safari पर क्लिक करें। यहाँ,Preferences को चुनें क्योंकि वो पहले से ही दिखाई दे रहा था, और General को चुनें।
  • यहाँ Homepage फील्ड को देखें। यदि इसे Google ने बदल दिया है, तो अवांछित लिंक को हटा दें और उसे दर्ज करें जिसे आप अपनी खोजों के लिए उपयोग करना चाहते हैं। पेज के पते में टाइप करने से पहले "http://" को लगाना ना भूलें।
जब 'General' में हों तब दुर्भावनापूर्ण URL को नष्ट करें और अपने वांछित डोमेन का नाम दर्ज करें Safari को दोबारा से सेट करें
  • Safari ब्राउज़र को खोलें और स्क्रीन की बाईं शीर्ष पर मेनू खंड में Safari पर क्लिक करें। यहाँ Reset Safari... को चुनें।
'Safari' पर क्लिक करें और 'Reset Safari...' का चयन करें
  • अब आप रीसेट विकल्पों के साथ भरा एक विस्तृत संवाद एक नई खिड़की में देखेंगे। उन विकल्पों में से सभी आम तौर पर चुने हुए होते हैं, लेकिन आप जिसे रीसेट करना चाहते हैं उनमें से उसे चुन सकते हैं। Google को हटाने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Reset बटन पर क्लिक करें।
सभी विकल्पों का चयन करें और 'Reset' पर क्लिक करें

कदम 4: Google redirect को हटाने की प्रक्रिया पूरी करें

इस संभावित अनवांछित प्रोग्राम को अस्थापित करने के बाद और अपने सभी इंटरनेट ब्राउज़रों को ठीक करने के बाद हम आपको अपने कंप्यूटर की जांच किसी जाने माने स्पाइवेयर रोधी से करने की सलाह देते हैं। ये आपको Google के बचे हुए रजिस्ट्री अंशों से छुटकारा दिला सकता है और आपके कंप्यूटर में छुपे परजीवियों और संभावित मालवेयर संक्रमणों को निकाल सकता है। ऐसा करने के लिए आप हमारे पहले दर्जे के स्पाइवेयर रोधियों का इस्तेमाल कर सकते हैं: SpyHunter, STOPzilla या Malwarebytes Anti Malware

अगर इस मुफ्त मुक्ति गाइड ने आपकी मदद की है और आप इस सेवा से संतुष्ट हैं तो कृपया हमें कुछ दान कर के इस सेवा को जारी रखने में मदद करें। छोटी से छोटी धन राशि के लिए भी आपका धन्यवाद।

दूसरी भाषाओं में हटाने के अनुदेश



हमें Facebook पर Like करें