Superfish, Delta Homes और JollyWallet 2014 में सबसे लोकप्रिय विज्ञापन इंजेक्टर थे

गूगल के नवीनतम अध्ययन के अनुसार, 2014 में इसके 5.5% उपयोगकर्ताओं ने दुष्ट विज्ञापनों को ब्राउज़िंग के दौरान देखा । यह करोड़ों असुरक्षित उपयोगकर्ताओं के बराबर है जो इन खतरनाक गतिविधियों, जैसे डाटा की चोरी, अपहृति खोज प्रश्न और मॉलवेयर का स्थापित होना, में शामिल हो सकते हैं ।

अध्ययन के अतिरिक्त परिणामों ने, जिसमें कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बेरकेले और सांता बारबरा, भी शामिल हैं, और भी चर्चाओं और चिंताओं की शरुआत की है क्योंकि कम्पनी की घोषणा में  बताया गया था कि क्रोम के 50,870 विस्तार और 34, 000 से अधिक सोफ्ट्वेयर अनुप्रयोग अनचाहे विज्ञापन अन्तःक्षेपक की भांति व्यवहार कर रहे थे । इसका अर्थ ये है कि जिन पृष्ठों    पर उपयोगकर्ता जाते थे वह उन पर विज्ञापन डालने या वर्तमान विज्ञापनों की जगह दूसरे विज्ञापन डालने में सक्षम थे । सावधान रहें कि इन संभावित अनचाहे अनुप्रोयोगों की संख्या में भविष्य में वृद्धि होगी, इसलिये प्रमुख सुझाव, जो लिखते समय आपको दिया जा सकता है, वह यह है कि एक ख्यातिप्राप्त स्पाईवेयर विरोधी को अपने कंप्यूटर पर स्थापित करें और इसे हर समय नवीनतम रखें । आपको इसके बारे इन पीयूपीओं (PUPs) से सामना होने से पहले सोचना  होगा ।

ऐसा लगता है कि अधिकतम लोकप्रिय ऐडवेयर जो 2014 में लोगों की ब्राउज़िंग के दौरान अनचाहे विज्ञापन दे रहा था, वह Superfish [Superfish] और  Jollywallet [Jollywallet] हैं । यह कार्यक्रम गूगल पर जाने के  3.9 और 2.4 प्रतिशत मामलों में दिखाई पड़ा । इसके अतिरिक्त, यदि आप पिछले वर्ष सक्रिय रूप से अपने कंप्यूटर पर फ्रीवेयर डाउनलोड कर रहे थे, तो आपको एक और संभावित अनचाहे कार्यक्रम की जानकारी हो सकती है जो ब्राउज़रों का अपहरण करके लोगों के खोज के प्रश्नों में विज्ञापन भर रहा था । इस  कार्यक्रम को  Delta Homes [Delta Homes] कहते हैं । सबसे मजेदार बात यह है कि यह अनुप्रयोग विंडोज और मैक उपयोगकर्ताओं दोनों को ही प्रभावित कर रहा था । इसलिये, ऐसा लगता है कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन से ओएस के उपयोग का निर्णय लेते हैं ।

स्पैमर्स को क्या जरूरत है कि वह आपकी खोज के परिणामों में और जिन वेबसाइटो पर आप ज्यादातर जाते हैं विज्ञापन भरें ? सबसे पहले, ऐसा करके, उन्हें आपको संबद्ध वेबसाइटो पर  पुन:निर्देशित करने की और विज्ञापनों के माध्यम से  पैसे एकत्रित करने की क्षमता प्राप्त होती है । वेबसाइट्स के कुछ भाग, जिनका इस तकनीक की सहायता से प्रचार किया जाता है, खरीदारी की साइटे होती हैं, और उनके कुछ भाग का इससे कुछ लेना-देना नहीं होता । इसके अतिरिक्त, वह ऐसे विज्ञापनों का व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य और गैर-पहचान योग्य जानकारी को एकत्रित  करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, और फिर उसे तीसरे पक्ष के साथ साँझा कर सकते हैं । अंतत:, इन विज्ञापनों के माध्यम से वह आपको संदिग्ध कार्यक्रम मॉलवेयर भी दे सकते हैं ।

यदि आप सुरक्षित रहना चाहते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर पर ख्यातिप्राप्त सुरक्षा सोफ्ट्वेयर स्थापित करने के बारे में सोचना चाहिये । यदि विंडोज ओएस का प्रयोग कर रहे हैं, तो आप SpyHunter को डाउनलोड कर सकते हैं, जो ऐडवेयर को रोकने और सिस्टम में से निकालने के लिए बहुत अच्छे परिणाम दे रहा है । मैक उपयोगकर्ताओं को  Webroot SecureAnywhere AntiVirus, जो एक बहुत ही शक्तिशाली और अच्छी तरह से बनाया गया साधन है, का प्रयोग करके देखने की अत्यधिक सिफारिश की जाती है ।

 

Superfish, Delta Homes और JollyWallet 2014 में सबसे लोकप्रिय विज्ञापन इंजेक्टर थे की तस्वीर
Superfish, Delta Homes और JollyWallet 2014 में सबसे लोकप्रिय विज्ञापन इंजेक्टर थे की तस्वीर

Read in other languages



सॉफ्टवेयर
फाइलें
हमें Facebook पर Like करें